Aditya Pandey ias biography in Hindi, Age, height, weight, birth, family, education, career, girlfriend, marriage, wife, Net worth

2022 की UPSC परीक्षा में 48वें रैंक प्राप्त करने वाले आदित्य पांडे के बारे में बात करने जा रहे हैं जी जीवन की कहानी बेहद रोचक है। 2017 में रिलीज हुई फिल्म “शादी में जरूर आना” फिल्म की स्टोरी आदित्य की लाइफ स्टोरी से बहूत मेल खाता है। इसके कारण उनकी यह खबर युवाओं के बीच में काफी लोकप्रिय हो गई है।

“शादी में जरूर आना” फिल्म में सत्येंद्र मिश्रा (सत्तू) को अपनी प्रेमिका आरती शुक्ला छोड़कर चली जाती है, जिसके बाद सत्येंद्र मिश्रा सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करके एक IAS अधिकारी बनता है। इसी तरह की घटना उनके जीवन में भी घटी है, जब उनकी प्रेमिका उन्हें त्यागकर चली गई। उन्होंने उससे चुनौती दी थी कि वह एक IAS अधिकारी बनकर दिखाएंगे। 

Aditya Pandey ias biography in Hindi, Age, height, weight, birth, family, education, career, girlfriend, marriage, wife, Net worth

आदित्य पांडे: जन्म और शिक्षा

आदित्य पांडे का जन्म बिहार के पटना शहर के काजल पटना में स्थित बिशनपुर पकड़ी नामक एक विचित्र गाँव में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग, पटना से प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री एलपीयू पंजाब से प्राप्त की।

हालांकि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उन्हें कोई खास रूचि नहीं थी, इसलिए उन्होंने बाद में मैनेजमेंट की ओर दिशा बदली। इसके पश्चात्, साल 2018 में उन्होंने आईआईटी रुड़की से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की पढ़ाई पूरी की।

आदित्य पांडे का प्रारंभिक कैरियर

आदित्य पांडे ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ICICI बैंक में काम करना शुरू किया। इसने वहाँ पर कॉर्पोरेट अनुभव प्राप्त किया, जिससे उसे कॉर्पोरेट संवाद का गहरा अनुभव हुआ। उन्होंने दुनिया की प्रमुख कंपनियों में जैसे कि एप्पल, सैमसंग, वनप्लस, समेत अनेक बड़ी कंपनियों के साथ-साथ स्टार्टअप्स के साथ भी काम किया है।

आड़े साल के करियर के बाद, अक्टूबर 2019 में, उन्होंने बैंक की नौकरी से इस्तीफा दिया। इसके बाद, वह UPSC परीक्षा की तैयारी में जुट गए।

आदित्य पांडे: UPSC की तैयारी

सन 2020 में आदित्य पांडे ने UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) की परीक्षा की तैयारी शुरू की। उन्होंने अपने विषय के रूप में दर्शनशास्त्र का चयन किया। उन्होंने बताया कि उन्होंने UPSC परीक्षा के लिए तीन बार प्रयास किया है और उनका परिणाम तीसरे प्रयास में प्राप्त हुआ है।

2021 में आयोजित UPSC Prelims परीक्षा में 2.5 अंकों से असफल होने के बावजूद, उन्होंने हार नहीं मानी बल्कि उनका स्वाभिमान और आत्मविश्वास मजबूत हुआ। इसके बाद, उन्होंने अपनी पढ़ाई की रणनीति में बदलाव किया। वे नियमित रूप से 6 से 8 घंटे तक पढ़ाई करने का समय निकालते थे और अपनी पढ़ाई में वृद्धि करने के लिए उन्होंने अपने कमियों पर काम किया। उनके मेहनती प्रयासों का परिणामस्वरूप, वे 2022 में आयोजित UPSC परीक्षा में 48वें रैंक प्राप्त करने में सफल रहे।

आदित्य पांडे की प्रेमिका

जब वे 9वीं कक्षा में थे, तो उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था। उनकी प्रेमिका से उनका संबंध बना था। लेकिन जब वे 10वीं कक्षा में थे, तो उनके और उनकी प्रेमिका के बीच में ब्रेकअप हो गया। यह घटना उनके लिए बहुत ही दुखद थी और उन्हें बहुत ही टूटने का अहसास हुआ। उस समय, वे उस लड़की को चुनौती देने का निर्णय लिया कि वे एक IAS अधिकारी बनकर दिखाएंगे।

आदित्य पांडे की दिलचस्प जानकारियाँ

• आदित्य के शिक्षक ने उनके पिता के सामने एक चुनौती रखी थी कि अगर यह छात्र पढ़ाई में आगे बढ़ गया तो वह खुद ही उनके मुंह से मांगवा लेंगे।
• उन्होंने 8 और 9 कक्षाओं के परीक्षाओं में भी शीर्ष स्थान प्राप्त किया था।
• 10वीं कक्षा में, उनके जीवन में एक लड़की थी जिससे उनका ब्रेकअप हो गया। इसके बाद, उन्होंने एक चुनौती स्वरूप दिया कि वे उसे दिखाएंगे कि वे एक IAS अधिकारी बन सकते हैं।
• 2022 की UPSC परीक्षा में, आदित्य ने ऑल इंडिया रैंक 48 प्राप्त की और एक IAS अधिकारी के रूप में सफलता पाई।

यह भी पढ़े: सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar pichai biography in Hindi

यह भी पढ़े:Vivek Bindra Income: विवेक बिंद्रा कितना और कहा से कमाते है?