रचिन रवींद्र, न्यूजीलैंड का युवा क्रिकेटर, हैं जो न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में एक ऑल राउंडर हैं। उन्होंने अपनी खेलने की अभियाश बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में किया हैं।

रचिन रवींद्र बाएं हाथ के बल्लेबाज  हैं और दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं, जिससे वे एक अद्वितीय खिलाड़ी बनते हैं।

साल 2021 में, रचिन रवींद्र ने न्यूजीलैंड की अंतराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के साथ अपनी उच्च प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उनके पिता ने उनका नाम दो महान भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नामों से जोड़ा है, जो खेल के मामले में प्रसिद्ध हैं। 

रचिन रवींद्र का जन्म, परिवार, और प्रारंभक जीवन (Rachin Ravindra Birth, family and early life)

रचिन रवींद्र का जन्म 18 नवंबर 1999 को न्यूजीलैंड के वेलिंटन शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम रवि कष्णमूर्ति है, जो सॉफ्टवेयर इंजिनियर है, और माता का नाम दीपा कृष्णमूर्ति है। ये दोनों भारतीय नागरिक हैं, और 1990 में वे न्यूजीलैंड गए थे, और उनका परिवार आज भी रह रहे हैं।

रचिन रवींद्र के माता-पिता भारत के बंगलुरु, कर्नाटक से हैं और उनका क्रिकेट के प्रति काफी रुझान था। उनके पिता भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़, के बहुत बड़े फैन थे, और उन्होंने अपने बेटे के नाम में ‘रा’ (राहुल) और ‘चीन’ (सचिन) का मिलाकर ‘रचिन’ नाम दिया। इस तरह न्यूजीलैंड के खिलाड़ी का नाम रचिन रवींद्र का नाम बना। 

रचिन रवींद्र की शिक्षा (Rachin Ravindra Education)

रचिन रवींद्र ने अपनी शुरुआती  शिक्षा ‘हट इंटरनेशल बॉयज स्कूल, वेलिंटन’ से प्राप्त की। वहां उनका सपना था कि वे सचिन तेंदुलकर की तरह क्रिकेट खेलें, और वे इसे पूरा करने के लिए शिक्षा के माध्यम से तैयारी करें।

रचिन का बचपन से ही सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक के रूप में होने का असर रहा है और इसने उन्हें क्रिकेट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया।

उन्होंने क्रिकेट में माहिरी हासिल की, लेकिन खेल की दुनिया में अपनी ऊंचाई की ओर अग्रसर होने का निर्णय लिया। वे न्यूजीलैंड की अलग-अलग आयु समूह के क्रिकेट प्रतियोगिताओं में नामकिन प्रतिनिधित्व करने में सफल रहे हैं, और इसने उनके प्रतिभाग में विश्वास को मजबूत किया है। 

रचिन रवींद्र का क्रिकेट करियर ( Rachin Ravindra cricket career)

रचिन रवींद्र का क्रिकेट करियर 2016 में शुरू हुआ, जब उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए युवा क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला। इसके बाद, उन्होंने खेल में बहुत अच्छा  प्रदर्शन किया और अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

2020 में, उन्हें न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में खेलने का मौका मिला, जिसके अंतर्गत उन्होंने एक प्रैक्टिस मैच में 112 रन बनाए, उसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट और टी20 मैच खेलने का भी मौका मिला।

रचिन ने अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों से ही अपनी  खेल में  कौशल के लिए मशहूर होते हुए अपनी उच्च प्रतिबद्धता के साथ खिलाड़ी बने। वे न्यूजीलैंड के विभिन्न आयु समूह के क्रिकेट प्रतियोगिताओं में प्रतिष्ठित प्रतिनिधित्व करने में सफल रहे हैं, और इससे उनके खेल की ओर से विश्वास मजबूत हो गया है।

रचिन रवींद्र के विशेष खेल कौशल और प्रतिबद्धता के साथ, वे काफी प्रांसा हासिल करने वाले क्रिकेटर के रूप में मशहूर हो रहे हैं, और उन्हें अपने टीम और देश के लिए गर्व है। 

रचिन रवींद्र का गर्लफ्रेंड(Rachin Ravindra girlfriend)

रचिन रवींद्र की गर्लफ्रेंड का नाम प्रेमिला मोरार (Premila Morar) जो दिखने में काफी ग्लैमरस हिरोइन से कम नहींहैं. प्रेमिला ऑकलैंड (Auckland) के पास के छोटे से शहर पुकेकोहे ईस्ट (Pukekohe East) की रहने वाली हैं। और वे मेस्सी यूनिवर्सिटी (Massey University) से पढ़ाई की हैं और साथ ही वो ‘The Food Dudes NZ’ कंपनी में जॉब करती हैं.

रचिन रवींद्र और प्रेमिला मोरार का मुलाकात फेसबुक अकाउंट के जरिए हुआ था। वह उम्र में वह उम्र में रचित से मात्र 1 साल छोटी हैं। आपको बता दे कि इन्हें गेट में कोई दिलचस्पी नहीं है फिर भी अपने बॉयफ्रेंड खुशी के लिए कभी-कभी देख लिया करती है।

रचिन रवींद्र का अनुमानित नेट वर्थ (Rachin Ravindra net worth income)

रचिन रवींद्र का  नेट वर्थ लगभग 5 मिलियन डॉलर है। क्रिकेटरों और खिलाड़ियों की संपत्ति आमतौर पर सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं होती, और यह आय, स्पॉन्सरशिप, और निवेश जैसे विभिन्न स्रोतों पर निर्भर होती है। रचिन रवींद्र, एक प्रमुख न्यूजीलैंडी क्रिकेटर, की कुल संपत्ति उनके खिलाड़ि जीवनक्रियाओं, विज्ञापन वितरण, और अन्य स्रोतों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। 

रचिन रवींद्र की कुछ रोचक जानकारियां (Rachin Ravindra some interesting fact)

1. रचिन रवींद्र का जन्म एक हिंदू परिवार से संबंधित हैं, उनके माता-पिता भारतीय हैं, लेकिन वे न्यूजीलैंड के निवासी हैं।

2. उनके पिता सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ से बहुत बड़े फैन थे और उन्होंने उन दो महान क्रिकेटरों के नामों से अपने बेटे का नाम रचिन रवींद्र रखा।

3. रचिन रवींद्र न्यूजीलैंड के एक बेहतरीन बॉलर क्रिकेटर हैं और वे एक ऑल-राउंडर क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने बोलिंग और फील्डिंग में महारथ हासिल की है।

4. रचिन रवींद्र के माता-पिता का जन्म भारत के केरला में हुआ था, लेकिन उनका जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था।

5. उनका पसंदीदा नंबर 8 है और इसी लिए वे जब न्यूजीलैंड की ओर से खेलते हैं तो और उनका जर्सी नंबर 8  पहनते हैं।

6.  रचिन रवींद्र ने सितंबर साल 2021 को न्यूजीलैंड की टीम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

यह भी पढ़े: Big boss कंटीटेंट मनीषा रानी की जीवनी परिचय | Manisha Rani biography in Hindi

यह भी पढ़े:प्यार में मिला धोखा तो बना IAS ऑफिसर आदित्य पांडे की जीवनी परिचय | Aditya Pandey ias biography in Hindi