UPSC शिक्षक ओझा सर का जीवनी | Avadh Ojha sir Biography in Hindi

Avadh ojha sir biography : COVID-19 आने के बाद हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था में काफी बदलाव हुआ है। और अधिकांश टीचर जो offline पढ़ते थे वे online भी पढ़ने लगे। ऐसे में कुछ शिक्षक पढ़ने की शैली काफी डिफरेंट और काफी इंप्रेसिव था। इस कारण से यूट्यूब पर आने के बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग में चलने लगे और इस वजह से हुए बहुत प्रसिद्ध हो गए।

इन्ही में से एक शिक्षक अवध ओझा सर है जो UPSC Exam की तैयारी करवाते हैं। जो पहले अलग-अलग यूपीएससी अकैडमी में जाकर बच्चों को पढ़ते थे, उसके बाद उन्होंने अपना खुद का IQURA IAS एकेडमी और YOUTUBE से लोगों को शिक्षित कर रहे हैं। और वे पढ़ाई के साथ साथ मोटिवेट भी कटे रहते है और साल 2023 में उन्होंने Uunacademy संस्थान को भी ज्वाइन किए हैं।

ओझा सर का जीवनी परिचय (Avadh Ojha sir Biography)

नाम (Name)अवध ओझा
पूरा नाम(full name)अवध प्रताप ओझा
पेशा (profession)शिक्षक , लेखकऔर समाज सुधारक
जन्म (birth)3 जुलाई 1984
जन्म स्थान(birth place)गोंडा , उत्तरप्रदेश , भारत
उम्र ( Age)40 वर्ष (2024)
स्कूल (School)फातिमा स्कूल, गोंडा,उत्तरप्रदेश
योग्यता (Qualification)स्नातक
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकता (citizenship)भारतीय
बालों का रंग ( hair color)काला और सफेद
आँखों का रंग  (eye color)काला
लंबाई  (hight)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)65 किलो
शादी (wedding)1 मई 2007
पत्नी का नाम ( father’s name)मजारी ओझा
बच्चें (children)पिहू , बुलबुल ,गुनगुन
शौक (Hobby)लिखना , घूमना औरसाइकिलिंग

अवध ओझा सर कौन है (who is avadh ojha sir)

अवध ओझा सर एक UPSC Exam की तियारी करवाने वाले शिक्षक, यूट्यूबर साथ ही  एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्हैपीकर भी है। इन्होंने साल 2020 से यूट्यूब पर पढ़ने लगे जब COVID-19 

के कारण लॉकडाउन लगने के बाद सभी क्लासेस बंद होगे और और यूट्यूब पर online क्लासेस शुरू होगी। इनके पढ़ने के अलग और अनोखे अंदाज के कारण वे youtube पर बहुत प्रसिद्ध होगे 

साथ ही सोशल मीडिया पर भी यूनी एक अलग पहचान बनी। ओझा सिर का अपना खुद का एकेडमी है IAS QURA jisme ve classes bhi करवाते है। उनके यूट्यूब चिनल पर लगभग 350k से भी अधिक  सब्सक्राइबर है।

अवध ओझा सर का जन्म और प्रारम्भिक (Awadh Ojha Sir Birth and early life)

ओझा सर का जन्म 3 जुलाई 1984 को उतरप्रदेश के गोंडा में एक ओझा परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है। पर ज्यादातर लोग उन्हें अवध ओझा सर के नाम से हीं जानते हैं। उनके पिता जी का नाम श्रीमाता प्रसाद ओझा है, उनके पिता जी गोंडा में ही पोस्ट मास्टर का नौकरी करते थे। और उनकी माता जी का नाम मंजारी ओझा जो एक सफल वकील थी और वकालत की जॉब करती थी। ओझा सर बचपन में बहुत शरारती और नटखट थे और स्हकुल मेश प्रिंसपल उनकी शिकायत कटे रहता था

अवध ओझा सर का शिक्षा (Awadh Ojha sir Education qualification)

ओझा सर की प्रारंभिक पढाई लिखाई अपनी जन्म भूमि गोंडा में ही हुआ था। स्कुल के समय में वे बहुत नटखट हुआ करते थे। उनका प्रिन्सीपल उन से काफी परेसान रहता था। और उनके पिता जी को सिकायत करते रहता। पर उनके पिता जी ने कभी नहीं डाटा लेकिन जब माँ के पास सिकायत जाता तो उन्हें पिटाई लग जाता था। उसके बद 10th से आगे की पढाई फातिमा इंटर स्कूल, गोंडा से पूरी की और स्नातक की डिग्री प्राप्त किये।   

उनके माता-पिता ओझा सर को डॉक्टर बनना चाहते थे इसलिए उन्होंने मेडिकल की तैयारी के लिए इलाहाबाद भेज दिए, लेकिन उन्हें मेडिकल में जरा भी इंटरेस्ट नहीं था इसलिए उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई छोड़ कर चले आए। और दोस्तों की देखा देखी में UPSC Exam की तैयारी करने लगे। उन्होंने एग्जाम के सभी एटम्स दिए पर एग्जाम पास नहीं कर पाए थे।

यह भी पढ़े: प्यार में मिला धोखा तो बना IAS ऑफिसर आदित्य पांडे की जीवनी परिचय

अवध ओझा सर का केरियर (avadh ojha sir cerre)

यूपीएससी शिक्षक अवध ओझा सर ने अपने करियर की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में किए। Upsc Exam की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ते थे और साथ ही उन्हें मोटिवेट भी कर थे। उन्होंने  QURA IAS खोलने से पहले उन्होंने कई संस्थानों में एक शिक्षक के रूप में विद्यार्थियों को पढ़ चुके हैं। Chanakya IAS Academy, ABC Academy of Civil, Vajiram Ravi IAS Academy इस उत्तर के और भी कई कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ चुके हैं।

इसके बाद उन्होंने IQRA IAS एकेडमी की संस्थापना किए। उस समय उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर हो चुका था, इसलिए दिन में कोचिंग में पढ़ाते थे और रात को किसी को बारटेंडर में 8:00 से 2:00 बजे तक काम करते थे। और इसी पैसे से मकान मालिक को किराया देते थे। इस तरह से उन्होंने लगातार 7 महीने क्या काम किया।

इसके बाद साल 2019 में उन्होंने महाराष्ट्र में भी IQURA IAS कोचिंग की शुरुआत किए। और साल 2020 को लॉकडाउन के समय उन्होंने IQURQ IAS नाम से यूट्यूब चैनल बनाएं।

और और विद्यार्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों क्लासेस प्रोवाइड करने लगे।

अवध ओझा सर का विवाह (Awadh Ojha Sir Marriage)

अवध ओझा सर को सदी 21 साल के उम्र में 1 मई 2007 को हो गया था। उनके पत्नी का नाम ( ojha sir wife) मंजारी ओझा है। वर्त्तमान में ओझा सर को तीन बेटी है, तीनो बेटी का नाम पीहू, बुलबुल और गुनगुन है। 

अवध ओझा सर का कोचिंग फीस (avadh ojha sir coaching fees)

ओझा सर IQRA IAS एकेडमी मी चलते है, जिसके माध्यम में भारतीय लोक सेवा आयोग UPSC Exam की तयारी करवाते है, इसमें दो तरीको से एं की तियारी करवाते है, एक online और दूसरी offline पढ़ते है। और उन्होंने कोचिंग की फीस बहुत हीं कम रखी है। आपको मात्र 3600 से लेकर 23000 तक लगेगा, अब आप पर निर्भर करता है की आप कौन सा क्लास लेना कहते है।

यह भी पढ़े:12th फेल टेंपू ड्राइवर आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की जीवनी

अवध ओझा सर का नेटवर्थ इनकॉम (avadh ojha sir net worth income)

अवध ओझा से ने करीब 15 साल तक कई अलग अलग संस्थान में एक शिक्षक के रूप में काम किए है। और अब उनका खुद IQRA IAS नाम का संस्थान चलाते है। साल 2020 से यूट्यूब पर भी क्लासेस करवा रहे है, और अब हालहिं में साल 2023 से unacademy संस्थान से जुड़ है। तो जाहिर सी बात है की उनका इनकम एक अच्छी खासी मोटी रकम होता होगा। और उनकी कुल संपत्ति लगभग 50 लाख से भी अधिक होगी।

अवध ओझा सर की कुछ रोचक जानकारियां (avadh Ojha Sir about Some interesting facts)

  • अवध ओझा सर का एक आध्यात्मिक गुरू है जिनका नाम आशुतोष महाराज है।
  • 2020 में एक यूट्यूब चैनल शुरू की थी और साथ ही में एक ऑफिशियल ऐप भी लांच किया था। एप का नाम IAS QURA हैं।
  • साल 2019 के ऑल इण्डिया 16वीं रैंक टॉपर प्रदीप सिंह अवध ओझा सर का हीं विद्यार्थी हैं।

अवध ओझा सर का सोशल मीडिया (Avadh Ojha sar social media)

ओझा सर की istagram काउंट की बात कर तो 1.2 मलियान से भी अधिक followers है। और उनके यौतुबे चिनल पर लगभग 835k से भी अधिक subscriber है।

YouTubeclick here
Instagramclick here
websiteclick here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top