Vivek Bindra Income: विवेक बिंद्रा कितना और कहा से कमाते है?

Vivek Bindra के बारे में मुझे लगता है कि सायद ही कोई ऐसा vekti होगा जो नहीं जानता होगा कि यह कौन है। विवेक बिंद्रा भारती एक मोटिवेशनल स्पीकर, युटुबर और बड़ा बिजनेस के फाउंडर है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम इनका इनकम और कंट्रोवर्सी के बारे में जानेंगे। आखिर विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच क्या चल रहा है। 

Vivek Bindra Birth,  Early Life & Education

मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा जी का जन्म 1978 को दिल्ली में हुआ था। उनका जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। एस्बलिय उन्हें बचपन में संघर्ष करना पड़ा था। उन्होंने ने अपने स्कूल की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल दिल्ली से पूरी की और कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की।

इंदिरा जी ने बिजनेस की पढ़ाई एमपी बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में एमबीए की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत सेल्स एंड मार्केटिंग से की थी। HCL technologies और Infosys जैसी बड़ी कंपनियों से सीरिया की थी। इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम उन्होंने ग्लोबल एक्ट (Global ACT) रखा था। जो बिज़नेस ट्रेनिंग और कंसलटिंग देते है। 

Vivek Bindra Net worth Income

विवेक बिंद्रा ने पब्लिक स्पीकिंग वर्कशॉप और ट्रेनिंग प्रोग्राम से काफी अच्छी इनकम जनरेट की है, काफी बड़े-बड़े कॉरपोरेशन इवेंट में या फिर कॉन्फ्रेंस में उन्हें गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया जाता है। और इसमें भी उनकी अच्छी खासी इनकम हो जाती है

और उनके द्वारा एंटरप्रेन्योरशिप और बिजनेस मैनेजमेंट पर लिखी गई पुस्तक 10 रूल्स ऑफ सक्सेस” और “विनिंग द बैटल ऑफ़ लाइफ” का इंडियन मार्केट में अच्छी खासी मार्केटिंग है।  

इंदिरा जी एक बहुत बड़े यूट्यूब पर भी हैं जो यूट्यूब से भी अच्छी खासी रेवेन्यू जेनरेट करते हैं। आज के समय में उनके यूट्यूब चैनल पर 21.4 मिलियन सब्सक्राइबर है। और सोशल मीडिया के अनुसार विवेक बिंद्रा जी के यूट्यूब चैनल का इनकम सालाना लगभग 93k से 1.5 मिलियन डॉलर की हो जाती है। ऑल इंडियन रुपए में उनकी युटुब इनकम की बात करें तो लगभग 77,40,072 से लेकर 12,50,65,204 का सालाना इनकम हो जाता है। 

Vivek Bindra’s Bada Business Pvt Ltd 

विवेक बिंद्रा के इनकम का प्रायमरी सोर्स बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड है। बिंद्रा जी की कंपनी बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड बिजनेस लीडरशिप ट्रेनिंग और कंसलटिंग प्रोग्राम को चलते हैं। इस बिजनेस में लोगों को अलग-अलग कैटेगरी के कोर्स प्रोवाइड की जाती है। जिसका कीमत 10000 से लेकर 50000 तक की होती है।

विवेक बिंद्रा का काफी पॉपुलर प्रोग्राम है 10 day MBA जिसका फी 50000 रुपया है। लेकिन संदीप माहेश्वरी के साथ विवाद होने के कारण वह इस कोर्स को फ्री में उपलब्ध करा दिए हैं। साल 2022 की फाइनेंसियल रिपोर्ट के मुताबिक बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड का ओवरऑल इनकम 172 करोड़ है।

Vivek Bindra Net Worth 

साल 2023 के अंत में विवेक बिंद्रा जी का इनकम लगभग 11 मिलियन डॉलर के आसपास है अगर इंडियन रुपीस में बात करें तो लगभग 90 करोड़ रूपया है। इसमें बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड से लेकर यूट्यूब चैनल मोटिवेशन सेशन और उदर सभी को जोड़ कर बताया गया है। 

Vivek Bindra Sandeep Maheshwari Controversy 

संदीप महेश्वरी भी भारतीय बहुत बड़े मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर, युटुबर और बिजनेसमैन है। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो बनाए थे जिसका नाम Scheme Expose था। जिसके कारण विवेक बिंद्रा और संदीप महेश्वरी के बीच विवाद हुआ था। इस वीडियो में उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया था। लेकिन इस वीडियो को देखने के बाद बिंद्रा जी ने अपने यूट्यूब चैनल से वीडियो केमाध्यम से रिप्लाई दिया। जिसके कारण यह विवाद काफी बढ़ गया। और संदीप माहेश्वरी ने उनकी पूरा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड को एक बहुत बड़ा बिजनेस स्कीम कहा है। इसके चलते यूट्यूब ट्विटर फेसबुक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #StopVivekBindra का हैशटैग ट्रेंड कर रही है।

विषयजानकारी
जन्म1978, दिल्ली, भारत
शिक्षासेंट जेवियर हाई स्कूल, दिल्ली; दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमबीए (मार्केटिंग); एमिटी बिजनेस स्कूल से एमबीए (मार्केटिंग)
पेशेवर करियरHCL Technologies और Infosys में काम; ग्लोबल एक्ट (Global ACT) की स्थापना, जो बिजनेस ट्रेनिंग एंड कंसलटिंग प्रदान करती है।
यूट्यूब सब्सक्राइबर्स21.4 मिलियन
यूट्यूब इनकम (सालाना)$93k – $1.5 मिलियन (77,40,072 रुपये से 12,50,65,204 रुपये)
बड़ा बिजनेस का रेवेन्यू172 करोड़ रुपये
नेटवर्थ11 मिलियन डॉलर (90 करोड़ रुपये तक)
संदीप महेश्वरी के साथ कंट्रोवर्सी#StopVivekBindra हैशटैग ट्रेंड, जिसमें संदीप महेश्वरी ने उनको एक बड़े बिजनेस स्कैम के रूप में लाने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़े:रचिन रवींद्र का जीवनी परिचय | Rachin Ravindra Biography in Hindi

यह भी पढ़े:सूर्यकुमार यादव की जीवनी परिचय | Suryakumar Yadav Biography in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top